Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

मेत्री दिवस फ़्रेंड्शिप डे का महत्व Friendship Day importance in Hindi

मेत्री दिवस फ़्रेंड्शिप डे का महत्व Friendship Day importance in Hindi

मेत्री दिवस फ़्रेंड्शिप डे का महत्व Friendship Day importance in Hindi

मेत्री दिवस फ़्रेंड्शिप डे का महत्व Friendship Day importance in Hindi

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस ( Friendship Day ) 1958 में आयोजित किया गया था।यह हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। इस दिन सभी अपने अपने मित्रों को शुभकामनायें देते हैं।इस को मनाने का मुख्य उद्देश्य है कि इस दिन हम अपने पुराने और नए मित्रों को याद करें और दोस्तों की हमारे जीवन में महत्ता को समझें।

मैत्री दिवस दुनिया भर में दोस्तों के लिये एक सम्मानित दिन है।इस दिन सभी अपने सबसे अच्छे मित्रों और दोस्तों के लिये प्यार और सम्मान की भावनाओं को व्यक्त करते हैं और दोस्त हर परिस्थितियों में हर समय वह एकदूसरे के साथ खड़े रहते है

हालांकि मैत्री दिवस के इतिहास पर ज्यादा साहित्य नहीं है। दोस्ती का कोई मूल्य नहीं होता है| सच्ची दोस्ती एक दूसरे के लिए पारस्परिक रूप से समर्पण की भावना है असल में हर बढ़ते रिश्ते में कहीं न कहीं दोस्ती छिपी रहती है।

यह दो लोगों के बीच पारदर्शी और स्पष्ट बंधन है। दोस्त अपने मन की सारी बात एकदूसरे से बिना किसी बंधन के साझा करने में सक्षम होते हैं। और इस तरह किसी भी रिश्ते में सच्ची दोस्ती बनाए रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

Friendship Day importance in Hindi

दोस्त हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और उनके बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल है। हमें अपने दोस्तों के साथ गलतफहमी से बचने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि आपका मित्र कभी भी आपका बुरा नहीं चाहते।

भले ही, हमारे मित्र के साथ हमारा कोई खून रिश्ता नहीं है लेकिन फिर भी यह इतना मजबूत रिश्ता है जो आपके सबसे बुरे समय में भी आपका साथ देने के लिये तत्पर रहता है। यह
एक ऐसा रिश्ता होता है जिसमें मेरा और तुम्हारा नहीं होता है।

इसके अलावा,दोस्ती में जाति और पंथ का कोई प्रतिबंध नहीं है और दोस्ती में अपने दोस्त के दिल की सुंदरता मायने रखती है। दोस्ती में अविश्वसनीय विश्वास होता है इसलिए
हम इस दिन को दोस्ती के नाम पर मनाते है।
दोस्तों के साथ हम इतने सहज हो जाते हैं कि हमें किसी अन्य के होने की ज़रूरत भी नहीं होती है। अपने मित्र के साथ हम वही व्यवहार करते है जैसे हम होते है बल्कि हम सब के साथ वैसे नहीं होते हैं।

अपने मित्र के सामने हमें किसी प्रकार की कोई झिझक या शर्म नहीं होती है। दोस्तों में एक दूसरे के लिये प्यार, और इज्जत की भावना होती हैं और वे एकदूसरे को अच्छी तरह समझ सकते हैं।

मित्र हमेशा आपको आपकी परेशानी को सुलझाने में हमारी मदद करते और हमें अच्छी सलाह भी देते है।

दोस्ती से संबंधित भारत में सबसे प्रसिद्ध कहानियों में से एक कृष्णा और सुदामा की कहानी है जो प्राचीन काल से कई लोगों के लिए एक उदाहरण रहा है। असल में दुनिया के सभी रिश्ते दोस्ती से ही शुरू होते हैं लेकिन जब किसी मित्र के बारे में हम बात करते हैं तो मित्र का अपने जीवन में एक विशेष स्थान होता है।

सचमुच एक सच्चा दोस्त मिलना एक किस्मत की बात है, सच्ची दोस्ती मानव जीवन का एक अद्वितीय उपहार है, जिसे हम ईश्वर से प्राप्त करते हैं और मित्र होने से जीवन ख़ुशीयों से भर जाता है।

वह हमारे दोस्त ही हैं जो जीवन को आसान और आनंददायक बनाकर जीवन की एक सुखद यात्रा कराते हैं। वे कभी भी हमारी किसी भी गलतियों पर कभी नहीं हँसते है, जबकि वे आपको इसके बारे में सुधार करने का सुझाव देते है।

अतः हम कह सकते है कि मित्र के बिना हमारा जीवन अधूरा है मित्र की ज़रूरत हमें जीवन के हर एक मोड़ पर होती है।

कुछ महान लोगों के मित्रता के बारे में विचार हैं…

मित्र वह इंसान है जो आपके बारे में सब कुछ जानता है, और तब भी आपको पसंद करता है।

एल्बर्ट हबर्ड

मेरे दोस्त मेरी संपत्ति हैं।

एमिली डिकिंसन

एक असली दोस्त वह है जो दुनिया के बाकी सभी रिश्तों से अलग होता है।

वाल्टर विनचेल

एक दोस्त वह व्यक्ति होता है जो आपके लिए वहां उपस्थित होता है जहाँ
आपको उसकी ज़रूरत होती

 लेन वेन

Friends अगर आपको ये Post  ” मेत्री दिवस फ़्रेंड्शिप डे का महत्व Friendship Day importance in Hindi ”  पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते हैं.

कृपया Comment के माध्यम से हमें बताएं आपको ये पोस्ट  कैसी लगी.

 

FOR VISIT MY YOUTUBE CHANNEL

CLICK HERE

 

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Speak Your Mind

*