Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

STEVE JOBS BIOGRAPHY AND QUOTES IN HINDI

स्टीव जॉब्स के अनमोल वचन

Steve jobs biography and quotes in hindi

Steve jobs biography and quotes in hindi

Steve jobs biography and quotes in Hindi

दुनिया के बेहतरीन Entrepreneurs में से एक स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) ने अपनी इक्षा शक्ति और मेहनत से दुनिया को दिखा दिया कि कैसे इन्सान विषम परिस्थितियों से निकलकर भी एक बहुत बड़े मुकाम तक पहुँच सकता है।

 स्टीव जॉब्स कंप्यूटर, लैपटॉप , मोबाइल बनाने वाली कंपनी एप्पल के भूतपूर्व सी ईओ थे।

उनका जन्म कैलीफोर्निया के सेन फ्रेन्सिस्को में 24  February 1955 में हुआ। उनकी माँ अविवाहित थी और वह जॉब्स को Adoption के लिए देना चाहती थीं। स्टीव को पॉल जॉब्स और क्लारा जॉब्स ने गोद लिया।

उनके पिता पॉल जॉब्स एक मैकेनिक और एक  बढ़ई थे। उनके द्वारा जॉब्स ने इलेक्ट्रोनिक्स  और अपने हाथों से काम करना सीखा। उनकी माँ एक अकाउंटेंट थीं। वो स्टीव को पढ़ाती थीं।

जॉब्स ने कैलिफोर्निया में ही अपनी प्रारंभिक पढ़ाई की। 1972 में उन्होंने पोर्टलैंड के रीड कॉलेज में दाखिला लिया। जो कि बहुत महंगा था, जिसमें उनके पिता की पूरी बचत निकल गयी। उनके माता पिता के पास उतने पैसे नहीं थे, इसलिए उन्होंने 6 महीने में कॉलेज छोड़ दिया। और एक क्रिएटिव क्लास Join की जहाँ पर “Calligraphy” “सुलेख” सिखाया जाता था।

जॉब्स का शुरुआती जीवन संघर्षों से भरा हुआ था। उनके पास होस्टल का Room नहीं था इसलिए वो अपने दोस्त के कमरे में जमीन पर सोते थे। अपने खाने के पैसे जुटाने के लिए वो कोक की बोतल वापस करने का काम करते थे। पुरे सप्ताह में अच्छा भोजन करने के लिए वो 7 मील चलकर हरे कृष्णा मंदिर जाते थे।

उन्होंने अपने Parent के Garage से एप्पल कंपनी की शुरुआत की। जो बाद में $2 बिलियन और 4000 लोगों की कम्पनी बनीं। बाद में उन्हें उन्ही की कम्पनी से Fire कर दिया। उन्होंने अपनी कम्पनी Grow करने के लिए Talented आदमी को Hire किया, बाद में कम्पनी के Future को लेकर उनके मत भेद होने लगे। Board Of Director और बाकि सभी ने उसका साथ दिया, और जॉब्स को निकाल दिया गया।

जॉब्स कई महीनों तक संभल नहीं पाए, उसके बाद उन्होंने फिर से आगे बढ़ने का निर्णय लिया। और अगले पांच सालों में उन्होंने कम्पनी नेक्स्ट और कम्पनी पिक्सर स्टार्ट की

पिक्सर ने दुनिया की पहली Animated Movie “toy story” बनाई.और इस वक़्त ये दुनिया का सबसे सफल स्टूडियो है.

बाद में एप्पल ने नेक्स्ट को खरीद लिया, और स्टीव ने वापस एप्पल Join कर लिया. आज एप्पल नेक्स्ट द्वारा डेवेलोप की गई Technology Use करती है.

जॉब्स ने लौरेन पॉवेल से शादी की. उनकी तीन संतान थी, दो बेटियां और एक बेटा.

जॉब्स ने आध्यात्मिक ज्ञान के लिए भारत यात्रा की और बौद्ध धर्म को अपनाया.

सन 1982 में टाइम मैगजीन ने उन्हें, उनके द्वारा बनाये गए एप्पल कंप्यूटर को Machine Of The Year का पुरुष्कार दिया. अमेरिकी  राष्ट्रपति ने उन्हें नेशनल मेडल ऑफ Technology का पुरुष्कार दिया. उन्हें कैलिफोर्निया हॉल ऑफ फेम का पुरुष्कार दिया गया.

जॉन कार्टर और ब्रेव नामक दो फिल्में जॉब्स को समर्पित की गयी हैं.

सन 2003 में उन्हें पैनक्रियाटिक कैंसर की बीमारी हुई. 5 अक्टूबर २०११ को उनका निधन हो गया.

आइये जानते हैं, स्टीव जॉब्स के कुछ प्रेरणात्मक कथन-

1: डिज़ाइन सिर्फ यह नहीं है कि चीज़ कैसी दिखती या महसूस होती है। डिज़ाइन यह है कि चीज़ काम कैसे करती है।

2: आओ आने वाले कल में कुछ नया करते हैं, वजाए इसकी चिंता करने के कि कल क्या हुआ।

3: दिलचस्प विचारों और नयी प्रोधोगिकी को कम्पनी में परिवर्तित करना, जो सालों तक नई खोज करती रहे, ये सब करने के लिए बहुत अनुशासन की आवश्यकता होती है।

4: आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की जिन्दगी जी कर व्यर्थ मत कीजिये। बेकार की सोच में मत फंसिए। अपनी जिन्दगी को दूसरों के हिसाब से मत चलाइए। औरों के विचारों के शोर में अपनी अन्दर की आवाज़ को मत डूबने दीजिये।

5: यदि आपकी नज़र लाभ पर रहेगी तो आपका ध्यान उत्पाद की गुणवत्ता से हट जायेगा। लेकिन यदि आप एक अच्छा उत्पाद बनाने पर ध्यान लगाओगे, तो लाभ अपने आप आपका अनुसरण करेगा।

6: यदि आप वास्तव में बहुत बारीकी से देखोगे तो पाओगे कि रातों रात मिलने वाली सफलताओं में बहुत लम्बा वक़्त लगा है।

7: मौत ही इस जिन्दगी का सबसे बड़ा अविष्कार है।

8: यह निश्चय करना कि आपको क्या नहीं करना है उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह निश्चय करना कि आपको क्या करना है।

9: महान कार्यों को करने का एक मात्र तरीका यह है की आप अपने काम से प्यार करो।

10: कभी-कभी ज़िन्दगी आपके सर पर पत्थर से चोट मारती है। पर विश्वास मत खोना।

11: कोई Problem आने पर पुराने लोग पूंछते हैं कि ‘यह क्या है’ जबकि लड़के पूंछते हैं ‘हम इसके साथ क्या कर सकते हैं’।

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Comments

  1. great word great inspiration in logoon ne bahut hard work kiya haan .keep on inspiring god bless

  2. Really Steve Jobs हमेशा से ही मेरे लिए एक महान प्रेरणास्त्रोत रहें है, उनके द्वारा कहीं गयी बातें आज के युग के उधमियों और स्वप्नद्रष्टाओं के लिए पथगामी और प्रेरक है सच में उनकी ज़िन्दगी से हम बहुत से बातें सीख सकते है |

    http://techandtweet.in

  3. Really Steve Jobs हमेशा से ही मेरे लिए एक महान प्रेरणास्त्रोत रहें है, उनके द्वारा कहीं गयी बातें आज के युग के उधमियों और स्वप्नद्रष्टाओं के लिए पथगामी और प्रेरक है सच में उनकी ज़िन्दगी से हम बहुत सी बातें सीख सकते है |

    http://techandtweet.in

  4. Great inspiring article ma’m

  5. Very Nice Quote:

    यदि आप वास्तव में बहुत बारीकी से देखोगे तो पाओगे कि रातों रात मिलने वाली सफलताओं में बहुत लम्बा वक़्त लगा है।

    मुझे यह कथन बहुत ही अच्‍छा लगा है क्‍योंकि अगर हम वास्‍तव में देखे तो जो व्‍यक्ति आज सफल है उसने अपनी पिछली जिंदगी में बहुत ही दु:ख और दर्द सहे होंगे। कई बार असफलता भी प्राप्‍त की होगी।

    Chinmay Mishra (www.allinhindi.com)

  6. Nice yaar. Warm Welcome to New Hindi World.

Speak Your Mind

*