Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

सुन्दर पिचाई की जीवनी । Biography of Sundar Pichai in Hindi

सुन्दर पिचाई की जीवनी । Biography of Sundar Pichai in Hindi

सुन्दर पिचाई की जीवनी । Biography of Sundar pichai in Hindi

सुन्दर पिचाई की जीवनी । Biography of Sundar pichai in Hindi

आज सारी दुनिया में Internet का Use हो रहा है, जिसमे Google एक ऐसा नाम है, जो लोगों की जरुरत बन गया है। Google की वजह से लोगों की जिन्दगी आसान बन गयी है। आज हर Problem का Solution Google के पास है। चाहे वह Professional हो या Personal।

Google की इस Success का श्रेय जिन लोगों को जाता है, उनमे से एक नाम है   “सुन्दर पिचाई” । जिन्होंने  G mail, Google Maps, Google Plus और Google के सभी उत्पादों के लिए Android Apps तैयार किये।

Sundar Pichai का पूरा नाम Pichai Sundararajan है। उनका जन्म 12 JULY 1972 चेन्नई में हुआ था। उनके पिता का नाम रघुनाथ पिचाई है, जो कि Senior Electrical Engineer थे। उनकी माता का नाम लक्ष्मी पिचाई है। जो कि एक Stenographer थीं। उनकी पत्नी का नाम अंजली पिचाई है। अंजली पिचाई IIT kharagpur में उनकी बैचमेट थीं।

सुन्दर पिचाई एक मध्यमवर्गीय परिवार से थे। उनका घर  दो कमरों का Apartment था। उनके घर में ना तो टीवी था ना कार। मगर उनके पास होंसला था, जज्बा था कुछ करने का जिन्दगी में आगे बढ़ने का।

वह पढ़ाई में हमेशा से बहुत अच्छे थे। उन्होंने  IIT (Indian institute of technology) खड़गपुर जो की भारत के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है, उसमें सीट अर्जित की। और वहाँ उन्होंने इंजीनियरिंग की पढाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान भी वह अपने बैच के Topper स्टूडेंट हुआ करते थे।

वर्ष 1993 में उन्होंने अपनी Final परीक्षा में टॉप किया और रजक पदक भी हाँसिल किया। उसके बाद Scholarship पाकर स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया। वहाँ उन्होने विज्ञान विषय से पीएचडी की। उसके बाद पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय से MBA की डिग्री प्राप्त की।

सुन्दर पिचाई ने 2004 में सर्च टूलबार टीम मेम्बर के रूप में  Google Join किया। पिचाई के काम करने की शैली और उनके व्यव्हार से Google का हर एक व्यक्ति प्रभावित था।

पिचाई के सुझाव पर Google ने अपना खुद का ब्राउज़र Google Chrome Launch किया। पिचाई  के निर्देशन में Google chrome browser की शुरुआत हुई। जोकि आज  इन्टरनेट का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला browser है।

10 अगस्त 2015 में सुन्दर पिचाई को Google का नया CEO (Chief Executive Officer) बनाया गया।

पिचाई सभी भारतीयों के लिये एक प्रेरणास्रोत हैं। भारत में जन्मे पिचाई आज 44 साल की उम्र में दुनिया की सबसे बेहतर कम्पनी में से एक Google के सर्वोच्च पद पर है। पिचाई ने अपनी मेहनत और क़ाबलियत की वजह से ये मुकाम हाँसिल किया है। भारत के प्रत्येक व्यक्ति को उनकी इस सफलता पर गर्व होना चाहिए।

 

आइये जानते हैं सुन्दर पिचाई के कुछ प्रेरणात्मक वचन:

1: मेरी पिताजी और माताजी और पिताजी ने वह किया जो ज्यादात्तर माता पिता करते हैं। उन्होंने अपने जीवन में बहुत कुछ का त्याग किया। और अपनी आय का ज्यादात्तर हिस्सा उसे सुनिश्चित करने के लिए खर्च किया ताकि उनके बच्चे शिक्षित हो सकें।

सुन्दर पिचाई के अनमोल वचन

2: जब आप एक प्लेटफार्म को एक बड़े पैमाने पर चलाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह सही मायने में मुक्त हो. इस तरह,  सिर्फ आप ही अच्छा नहीं करते, दूसरे भी करते हैं।

सुन्दर पिचाई के अनमोल वचन

3: मोबाईल जगत में कई शक्तिशाली पुरुष और महिलाएं हैं।  मैं भाग्यशाली हूँ कि इस समूह का हिस्सा हूँ। ऐसा मैं कभी नहीं सोचता कि मैं सबसे शक्तिशाली व्यक्ति हूँ।

सुन्दर पिचाई के अनमोल वचन

 

4: Chrome पर सौ मिलियन से ज्यादा यूजर होने जा रहें हैं जो मोबाइल, टेबलेट और लैपटॉप पर फैले होंगे। यह एकरूपता browser से सम्बंधित अन्य मुद्दों की तुलना में शायद सबसे बेहतर है।

सुन्दर पिचाई के अनमोल वचन

 

5: Google के बारे में सार यह है की लोगों को सूचना मिलती रहे।

सुन्दर पिचाई के अनमोल वचन

 

6: यदि आप पीछे आते हैं और एक समग्र नज़र से देखते हैं, तो मुझे लगता है कोई भी जिम्मेदार व्यक्ति यही कहेगा कि एंड्राइड में बहुत तेज़ गति से नव परिवर्तन हो रहा है। और ये उपयोगकर्ताओं के पास पहुँच रहा है।

सुन्दर पिचाई के अनमोल वचन
Friends अगर आपको ये Post   सुन्दर पिचाई की जीवनी । Biography of Sundar pichai in Hindi    पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते है.
DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Comments

  1. आज हमारा भारत सच मायने में काफी आगे पहुँच गया है जिसे आप और हम जैसे कुछ लोग ही समझ सकतें है सच में सुन्दर पिचाई एक संघर्षशील व्यक्ति है, जो की नयी पीढ़ी के लिए एक प्रेरणादायी व्यक्ति के रूप में हैं.

    Thanks For Sharing Priyanka Ji

    http://techandtweet.in

  2. प्रियंका जी मेरे द्वारा भेजी गयी Guest Post कब Publish होंगी |

    कृपया Reply करें |

  3. Priyanka ji Sunder Pichai ke baare me nayi chize jankar bahut achha laga.

  4. बहुत ही सुंदर लेख की प्रस्‍तुति। सुंदर पिचाई के बारे में जानकारी बहुत ही अच्‍छी है।

  5. Priyanka ji apka blog bht acha hai
    or font size b kafi acha hai.
    Ho sake to aap saleman k kuch quotes post kare…
    Thanks

  6. Bahut hi achha laga Sundar Pichai ke bare me jankar, Now feeling motivated 🙂

    Thanks for share such a nice Article

    http://onlinefreehelp.com

  7. Sundar pichai such great personality… Thanks for sharing priyanka G.

Speak Your Mind

*