Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

समस्या का निवारण How to solve problem Hindi article

समस्या का निवारण

How to solve problem Hindi Article

समस्या का निवारण How to solve problem Hindi article

समस्या का निवारण How to solve problem Hindi article

Hi Friends आज हम बात करेंगे समस्याओं के निवारण बारे में हमारी जिन्दगी हमेशा कोई न कोई समस्या आती ही रहती है, कभी Financial कभी personal तो कभी emotional ये सारी समस्याएं एक के बाद एक सभी की लाइफ में आती ही रहती हैं।

Friends…जैसे कि हर ताले की चाबी जरुर होती है, उसी तरह हर समस्या का समाधान होता है।

जब भी कोई समस्या आती है तो ज्यादात्तर लोग इस तरह से सोचते है कि-

मेरे पास ही ये समस्यायें क्यों आती हैं मेरा तो बुरा वक़्त चल रहा है, मेरी तो किस्मत ही ख़राब है, कोई मेरा साथ नहीं देता, भगवान् भी मुझसे नाराज़ है, अभी तो मेरा बुरा वक़्त चल रहा है।

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जब भी कोई समस्या आती है। उनके नकारात्मक विचार चलना शुरू होजाते हैं इस तरह के विचारों से हमारी Problem Solve तो नहीं होती बल्कि उसे Face करने की शक्ति कम हो जाती है। नकारात्मक चिंतन से छोटी सी समस्या को भी बड़ा बना देते हैं।

अब सवाल है कि जब हमारे पास कोई समस्या आये आखिर हम करें क्या ?

तो Friends जब भी कोई समस्या आये सबसे पहले अपने मन को शांत करने की कोशिश करें। शांत मन से ही किसी भी समस्या का हल निकाला जा सकता है। इसका सिर्फ एक ही उपाय है सकारात्मक चिंतन,

वैज्ञानिक तौर पर भी ये साबित हो चुका है, सकारात्मक विचार, नकारात्मक विचारों से ज्यादा Powerful होते हैं। हमारे हर विचार में रचनात्मक शक्ति होती है जैसा हम सोचते हैं वैसे ही बन जाते हैं।

इसका मैं एक उदाहरण देना चाहूंगी। एक मिनट के लिए आप सोच कर देखिये कि मैं बहुत कमजोर हूँ, उसी पल आप अपने आपको कमजोर असहाय महसूस करने लगेंगे।

वापस एक मिनट के लिए सोच कर देखें कि आप बहुत शक्तिशाली हैं तो आप अपने आपको बहुत शक्तिशाली महसूस करेंगे।

समस्याओं को हल करने का एक ही उपाय है सकारात्मक चिंतन।

मान लीजिये कोई Solution नहीं भी निकल रहा है, तब भी हमेशा यही सोचें कि हर समस्या की तरह इस समस्या का भी कोई न कोई हल जरुर होगा। हर समस्या की तरह आज ये समस्या है कल नहीं होगी। इस दुनिया में स्थाई तो कुछ भी नहीं है।

सकारात्मक चिंतन के द्वारा हमें अपने मन को शक्तिशाली बनाना चाहिए। जिस व्यक्ति का मन शक्तिशाली है वह बड़ी से बड़ी समस्या को चुटकी में Solve कर सकता है।

हमें अपने मन को समझाना आवश्यक है। हमें अपने मन को सिर्फ धेर्य रखना सिखाना है। अपने मन को समझा दें जिस तरह हर ताले की चाबी होती है उसी तरह हर समस्या का समाधान होता है।

हर परिस्थिति के लिए हमेशा तैयार रहे। अपनी क्षमता के अनुसार सब कुछ सही करने की कोशिश करें और Result के लिए भी हमेशा तैयार रहे. अपने विचारों का सूक्ष्म निरिक्षण करते रहें।

 

ये कुछ ऐसे समाधान हैं, जिनकी वजह से आप समस्या आने पर भी अपने आपको शक्तिशाली और खुश महसूस करेंगे।

 

FOR VISIT MY YOU TUBE CHANNEL

CLICK HERE

 

Friends अगर आपको ये Post “समस्या का निवारण How to solve problem Hindi article” पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते है।

कृपया Comment के माध्यम से हमें बतायें कि आपको ये पोस्ट “समस्या का निवारण How to solve problem Hindi article” कैसी लगी

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Comments

  1. आपने सही कहा जैसे बिना चाबी के ताला नहीं होता वैसे ही बिना हल के कोई समस्या नहीं होती. बस जरूरत होती है उस हल को ढूंढ़कर इस्तेमाल करने की.

  2. बिलकुल सही बात ….समस्या से दूर भागने के बजाय शांत मन से उसका समाधान सोचना चाहिए …..समस्या का हल निकलना चाहिए

  3. nice post

Speak Your Mind

*