Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

How to contribute Swachh Bharat Abhiyan in Hindi स्वच्छ भारत

How to contribute swachh bharat abhiyan in hindi स्वच्छ भारत

How to contribute swachh bharat abhiyan in hindi स्वच्छ भारत

How to contribute swachh bharat abhiyan in hindi स्वच्छ भारत

हमारे PM नरेन्द्र मोदी जी”स्वच्छ भारत अभियान” 2 october 2014 गांधीजी की जयंती  पर start किया था जो की गांधीजी का बहुत बड़ा सपना था. “स्वच्छ भारत” सपना  सिर्फ गांधी जी का ही नहीं भारत में रहने वाले प्रत्येक भारतीय का है. हम सभी भारत को  स्वच्छ देखना चाहते हैं. Friends ये पोस्ट लिखने का मेरा उदेश्य है जो भी लोग इसे पढ़े वो एक छोटे या बड़े रूप में स्वच्छ भारत अभियान में अपना Contribution जरुर दें

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो contribute कर रहे हैं और  बहुत लोग Contribute करना चाहते हैं, लेकिन् इसलिये नहीं करते की सिर्फ मेरे करने से क्या होगा? ऐसे लोगों ये सोचना चाहिए कि मुझे ही शुरुआत करनी  है. हमारे देश की करोड़ों की जनसंख्या में अगर लाखों लोग भी Alert ho जायें, तो  ये एक बड़ा Contribution होगा.
हमें केवल ध्यान देना है आप अपने घर से ही शुरुआत कीजिये अपने बच्चों में आदत   डालें कि कचरा हमेशा Dustbin में ही फेकें. अगर आपके बच्चें घर गन्दा करते हैं और आप साफ करते हैं तो निश्चित मानिये वो घर के बाहर भी ध्यान नहीं रखें  इसलिए शुरुआत हमें हमारे घर से ही करनी है. Friends मैंने अक्सर देखा है कि सड़क पर भी Side में यहाँ वहां  कचरा पड़ा रहता है, पर सवाल ये है की साफ़ कोन करे, लेकिन उसी सड़क के दोनों Side छोटी बड़ी Shop होती हैं.  इसलिए जिनकी shop है वो अपनी Shop के बाहर एक बड़ा सा Dustbin  रखें जो की देखने में भी अच्छा हो. जिस Shop को बनवाने में हम इतना पैसा खर्च करते हैं, तो क्या उसके बाहर सफाई के लिये हमें थोड़ा सा पैसा खर्च नहीं करना चाहिए. हमारी Govt ने हर गाँव शहर में सफाई के लिए Govt servant रखें हैं जो morning में सफाई के लिये आते हैं उन्हें इस काम के लिए वेतन भी मिलती है. उनसे नम्रतापूर्वक बोलकर आप अपनी shop के बाहर जो भी कचरा है उसे साफ करवा सकते हैं. ऐसा करके कुछ हद तक Road साफ़ रह सकती है जब भी आप Travelling करते हैं तो बस ट्रेन में हमेशा स्वछता का ध्यान रखें.

इस तरह छोटी छोटी बातों पर ध्यान देकर आप सहयोग दे सकते हैं और सबसे बड़ा Contribution होगा कि आपको देखकर आपके दोस्त, रिश्तेदार, पड़ोसी जो भी आपके संपर्क  मेंआएंगे आपसे Motivate होंगे. अगर लाखों लोग  कदम आगे बढायें तो थोडा सा योगदान  भी बहुत बड़ा होता है. सारा भारत आचानक से तो स्वच्छ नहीं हो सकता  इसकी जिम्मेदारी एक एक- एक व्यक्ति को लेनी होगी. अगर ये अभियान सफल नहीं हुआ तो इसमें PM मोदी की नहीं भारत के प्रत्येक व्यक्ति की हार है.

तो Friends इस तरह छोटी छोटी बातों का ध्यान रखकर हम हमारे देश के लिए कुछ  योगदान  तो दे ही सकते हैं. एक दिन हमारा भारत भी दूसरे देशों की तरह स्वच्छ होगा घर से बाहरनिकलने पर हमें भी ख़ुशी महसूस होगी. हमें आत्मविश्वास के साथ PM मोदीजी को Support करना चाहिए.  ताकि    वो देश की उन्नति के लिये ऐसे कई और अभियान Start कर सकें और उन्हें महसूस हो कि देश की उन्नति के लिये सारा देश उनके साथ है.

Friends अगर आपको ये Post Swachh Bharat Abhiyan in Hindi पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते हैं

कृपया Comment  के माध्यम से हमें बताएं आपको ये पोस्ट Swachh Bharat Abhiyan in Hindi कैसी लगी.

FOR VISIT MY YOUTUBE CHANNEL

CLICK HERE

ये भी जरुर पढ़ें  :

Success story and quotes of narendra modi 

Quotes of APJ Abdul kalam

आखिर क्यों नहीं चाहते लोग बेटी 

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Comments

  1. really inspiring post

  2. Suhaani Garg says:

    Outstanding….. It was splendid…. I loved, it has helped me a lot.. So, thanks.

  3. Rajendra raman says:

    Its inspiring. I will do my best to contribute swacch bharat abhiyan. ThanksIts inspiring. I will do my best to contribute swacch bharat abhiyan. Thanks.

  4. Thank you…

Speak Your Mind

*