Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Why we need to speak truth सच बोलने के फायदे

Why we need to speak truth

सच बोलने के फायदे Hindi article on truth

सच बोलने के फायदे Hindi article on truth

सच बोलने के फायदे Hindi article on truth

Friends…हमारे देश में कई ऐसे महान लोगों ने जन्म लिया है। जिन्होंने सत्य के मार्ग पर चलकर सफलता प्राप्त की है।उनमें से एक महात्मा गांधी थे।महात्मा गांधी का नाम न सिर्फ भारत में बल्कि सारे विश्व में प्रसिद्ध है।आखिर क्यों हमें सत्य बोलना चाहिए? मैं अपने विचार आपके साथ शेयर कर रही हूँ।मुझे उम्मीद है, आपको ये Article पसंद आएगा।

महात्मा गांधी ने कहा है…

“सत्य एक है मार्ग कई”

Friends… ये तो हम में से हर एक को पता है की हमें सच बोलना चाहिये।हम सभी के माता पिता ने हमें ये सिखाया है।

पुराने Time में लोग Values पर बहुत जोर देते थे,पर आज के टाइम में हर Definition बदलती जा रही है।आज के Intelligent लोगों के पास बहुत से तर्क होते हैं, जब वो झूठ बोलते हैं।मगर  सच बोलकर उनका कितना फायदा हो सकता है, इसका उन्हें एहसास नहीं है।

सच बोलने से सबसे बड़ा फायदा होता है कि हमारे अंदर एक आत्मविश्वास आता है। हमें झूठ के पकड़े जाने का डर नहीं होता।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो झूठ बोल देते हैं और कह देते हैं, जब पता चलेगा तब देखेंगे। लेकिन जब सच सामने आता है, तो बहुत पछतावा होता है कि पहले बोल देना चाहिये था। और उन्हें शर्मिंदा भी होना पड़ता है।

कभी-कभी तो लोग छोटी-छोटी बातों में झूठ बोलते हैं, जिसकी कोई जरूरत भी नहीं।जैसे किसी को मिलने का Time दिया है और अगर वो Late हो गए तो झूठ बोलना Start कर देते हैं, कोई बहाना बनाते हैं।ऐसे में वो अपना टाइम भी बर्बाद करते हैं और दूसरों का भी और उनकी Meeting शुरुआत एक झूठ से होती है।

कई लोगों को छोटे -छोटे झूठ बोलने में कोई बुराई नज़र नहीं आती। उन्हें पता ही नहीं होता कि कब ये उनकी खुद को Justify करने की एक आदत बन जाती है।और धीरे-धीरे ये उनका स्वभाव बन जाता है।और उन्हें ये भी पता नहीं होता, कि कब ये छोटे झूठ बड़े बन जाते है।और इससे उनका कितना नुकसान हो रहा होता है।

ऐसा करने से लोग आप पर भरोसा करने से डरते हैं ।चाहे आप कितने भी अच्छे इंसान क्यों न हों. लोग आपको गैर जिम्मेदार इंसान समझेंगे।कभी भी आपको कोई बड़ा काम नहीं सौपेंगे।

झूठ बोलने या इधर उधर की बातें करने से ज्यादा आसान है सच बोल देना।सच बोलने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप अपनी नज़र में ऊपर उठते हैँ।आप अपने आप से खुश और सन्तुष्ट रहते हैं। जब आप अंदर से खुश होते हैं,तब आप हर काम में अपना 100% दे सकते हैं।

जब आपकी सच बोलने की आदत बन जाती है। तब आप सारे काम ईमानदारी से करने की कोशिश करते हैं, ताकि आपको झूठ न बोलना पड़े।सच बोलने से आपके अंदर एक हिम्मत आती है और इस हिम्मत को आत्मविश्वास कहते हैं।

Friends…सच बोलने का मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप बेवजह सच बोलते रहें।आपका Intention किसी को नुकसान पहुँचाना नहीं होना चाहिए।अगर आपके सच से किसी को नुकसान पहुँचता है, तो आपका चुप रहना बेहतर है।किसी को नीचा दिखाने के लिए सच का प्रयोग ग़लत है।

Friends…जितना हो सके आप सच बोलने की आदत डालिये। आपको खुद महसूस होगा, आपकी जिंदगी कितनी आसान हो जायेगी।और आप अपनी जिंदगी में और अपने Profession में बहुत आगे बढ़ेंगे।

 

Friends अगर आपको ये Post “सच बोलने के फायदे Hindi article on truth” पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते हैं.

कृपया Comment के माध्यम से हमें बताएं आपको ये पोस्ट कैसी लगी।

 

FOR VISIT MY YOUTUBE CHANNEL

CLICK HERE

 

ये भी जरुर पढ़ें :

कबीरदास जी का ईश्वरीय स्मरण

काम कने के लिए समर्पण का भाव ज़रूरी है

ईमानदारी का फल

खुद कमाए गए पैसों की कीमत 

 

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Comments

  1. Satya MeV jayte

Speak Your Mind

*