Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

सफलता का सही मतलब Hindi article on success

सफलता का सही मतलब

Hindi article on success

सफलता का सही मतलब Hindi article on success

सफलता का सही मतलब Hindi article on success

FRIENDS… “SUCCESS”  एक ऐसा word है जिससे कोई भी इन्सान अनजान नहीं है. इस दुनिया में हर इन्सान SUCCESS होना चाहता है, और इस word को बहुत SERIOUS लेता है.

friends… ‘success’ का सीधा सादा मतलब तो सफलता है. मगर  हर इन्सान के लिए सफलता के मायने अलग होते हैं.

इस दुनिया में ज्यादातर लोगों की नज़र में सफलता का मतलब बड़ा घर, बड़ी गाड़ी,और ढेर सारा पैसा है.

वो सफलता को इन्ही सब चीज़ों से जोड़ते है. ऐसे लोग कोई भी काम करने के लिए तैयार होते हैं उन्हें सिर्फ पैसे चाहिए. चाहे वह  job से आये या business से आयें. Priority पैसा होता है.

कुछ लोगों के लिए सफलता का मतलब नाम कमाना होता है कि वो कुछ ऐसा करें की दुनिया में उनका नाम हो. लोग  उन्हें पहचाने. ऐसे लोग कुछ अलग करने की कोशिश करते है. वो creative work करना पसंद करते हैं.

कुछ ऐसे लोग भी हैं जो job छोड़कर business करने लगते हैं,  क्योंकि उन्हें सुबह से शाम तक एक ही काम करना पसंद नहीं है. वो अपने हिसाब से काम करना चाहते हैं. कुछ नया करना चाहते हैं अब उनके लिए लिए success कुछ और है.

अगर ladies को देखा जाये तो, कुछ सिर्फ घर संभालना, घर के काम करना, यही पसंद करतीं  हैं, और कुछ job करना चाहती हैं कुछ बनना चाहती हैं.

ऐसे भी लोग हैं जिनके पास पैसा, नाम, बड़ा घर, सबकुछ है पर फिर भी वो कहते हैं कि कुछ कमी है,  वो उतने खुश नहीं होते.

इसके विपरीत एक कम पैसे वाला जिसके पास छोटा घर है छोटी गाड़ी है बहुत खुश है.

friends……. मेरी नज़र में success का मतलब हमारे अंदर की ख़ुशी है अगर हम खुश हैं तो हम success हैं. हम तभी खुश हो सकते हैं जब हम वो करें जिसमे हमें interest हो.

success को सिर्फ पैसे से मत जोड़िये. आप जो करना चाहते हैं वही कीजिये. इसलिए  हमारा goal हमेशा पूरी ईमानदारी,  समर्पण और मेहनत के साथ काम करना होना चाहिए. इसके बाद success और पैसे तो पीछे-पीछे आते हैं.

For example…जैसे exam को पास करने के लिए जरूरी है ध्यान से पढना. हम ये तो कभी नहीं कहते,  कि अच्छे marks आयेंगे तो, मैं पढूंगा, क्योंकि हमें पता है कि हम पढेंगे तो अच्छे marks आयेंगे.

इसलिए success के लिए जरुरी है, कि हम काम पर फोकस करें, खुद को improve करें.  सिर्फ सोचने और बोलने से कि  ”हम success होना चाहते हैं” ….हम  success नहीं हो सकते. जब तक कि हम मेहनत नहीं करते.

कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता बस हमें करते रहना चाहिए. इन्सान छोटे से  ही बड़ा बनता है.

प्लेटो ने कहा है –

” मैंने कभी भी कोई करने योग्य चीज़ इत्तेफाक से नहीं की, ना ही मेरे कोई अविष्कार इत्तेफाक से हुए, वो काम करने से आये”

तो friends अगर आप भी कुछ करना चाहते है तो मेहनत कीजिये क्योंकि मेहनत कभी भी waste नहीं जाती. पैसे से ज्यादा काम पर फोकस कीजिये.

Friends अगर आपको ये Post “सफलता का सही मतलब  Hindi article on Success” पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते हैं. 

कृपया Comment के माध्यम से हमें बतायें आपको ये पोस्ट  “Hindi article on Success” कैसी लगी.

 

FOR VISIT MY YOUTUBE CHANNEL

CLICK HERE

 

ये भी जरुर पढ़ें:-

Don’t waste your Time 

कभी कभी चुप रहना ही बेहतर है 

देने वाला कोई और है 

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Comments

  1. प्रियंका जी आपने बिलकुल सही कहा है ,success का मतलब धन दौलत या गाडी बँगला नही होता | वैसे मेरी नज़र में सफलता की कोई एक परिभाषा नही होती है | हर इंसान के लिए सफलता अलग अलग होती है |

Speak Your Mind

*