Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

शिक्षित होने का सही मतलब The real meaning of education in Hindi

 The real meaning of education in Hindi 

 ” शिक्षित होने का सही मतलब ”  

शिक्षित होने का सही मतलब The real meaning of education in Hindi

शिक्षित होने का सही मतलब The real meaning of education in Hindi

 

Friends…. एक बच्चे के लिए शिक्षा कितनी महत्वपूर्ण होती है ये हम सभी जानते है लेकिन आप सबसे और अपने आपसे मेरा ये प्रश्न है- कि क्या सही मायने में हम अपने बच्चों को शिक्षित कर रहे हैं।

हम सभी अपने बच्चों को स्कूल भेजते है कि हमारा बेटा या बेटी शिक्षित हो उन्हें अच्छे से अच्छे स्कूल में डालने की कोशिश करते हैं।  हर माता पिता  का ये फ़र्ज़ है और हर माता पिता ये फ़र्ज़ बखूबी निभाते हैं. लेकिन क्या इतना ही फ़र्ज है। हमारा …. अगर बच्चा रो रहा है तो उसको Toys दिला देते हैं, मॉल में ले जाकर snacks खिला देते हैं। पिता ये सब करके अच्छा महसूस करते हैं कि हम अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं।

Friends आज जो  माहौल है उसमें लोगों ने प्यार और फ़र्ज़ को पैसे से जोड़ दिया है. प्यार और भावनाओं की इतनी कीमत नहीं जितनी पैसे की है. सिर्फ Toys और पैसे से  ख़रीदी हुई चीजों से बच्चे खुश हो जाते तो बड़े-बड़े  पैसे वालों के बच्चे Depression में नहीं जाते।

सच तो ये है कि हमारे बच्चे को सबसे ज्यादा जरुरत हमारे प्यार की है और उससे भी ज्यादा हमारे Attention की है।

“जब बच्चा जिद करता है तो हम उसे समझाने की जगह कोई अच्छा सा Toys दिला देते है, उस Toys से कुछ बच्चे एक दो दिन खुश रहते हैं और कई बच्चे तो सिर्फ कुछ घंटों के लिए खुश होते हैं उसके बाद उन्हें कुछ और उससे भी बड़ा चाहिए होता है। ये आसान तरीका ज्यादा दिन नहीं चलता बल्कि हमारे बच्चे को और भी जद्दी बना देता है।”

मैं ये नहीं कहती कि Toys दिलाना, बच्चे को घुमाना गलत है, मगर ये सब एक Limit में होना चाहिए। ज्यादा जरुरी है, बच्चे को टाइम देना।आजकल पापा ऑफिस  में Busy रहते हैं, तो Mummy भी घर पे कम Busy नहीं होती…. Whats app और Facebook से ज्यादा जरुरी तो घर के काम भी नहीं होते।

जो Time हमें हमारे बच्चों को देना चाहिए वो Time हम हमारे Phone को देते हैं। सिर्फ School में Marks अच्छे लाना ही शिक्षा है ? कुछ Value जैसे सच बोलना, सबका आदर करना, अपने दोस्तों के साथ मिलकर रहना, लोगों की मदद करना, ईमानदारी से रहना। ये सब हम अपने बच्चों को तभी सिखा सकते हैं। जब हम उन्हें Time दें, और ये Values हमारे अन्दर भी होना चाहिए।

जब बच्चे बड़े होने लगते हैं तो वो Notice करने लगते हैं कि उनके माता-पिता क्या कर रहे हैं। जैसे- पिताजी घर पे बैठकर झूठ बोल रहे हैं कि मैं घर पे नहीं हूँ… और माँ को अपने friends के सामने ज्यादा Show off करने की आदत है,अपने कपड़े, कार  या कोई भी चीज़…. ये सब बच्चे Observe करते रहते हैं। और ये सब आदतें बच्चे घर में ही सीखतें हैं जो बड़े होने पर उन्हें नुकसान पहुंचा सकती हैं।

सिर्फ मारपीट कर हम हमारे बच्चे को अच्छा इन्सान नहीं बना सकते हमें उन्हें Time देना होगा और खुद पहले वही बनना होगा जो हम उन्हें बनाना चाहते हैं।  वो जिस माहौल में रहते हैं वो खुद वा खुद सीखते हैं।

बचपन में दी गयी शिक्षा हमारे बच्चे को सारी  जिन्दगी काम आएगी इसलिए हमें हमारे बच्चे को Values जरुर सिखानी चाहिए।

अगर हम हमारे बच्चे को अच्छी शिक्षा के साथ एक अच्छा इन्सान भी बनाना चाहते है तो हमें उन्हें प्यार और Attention देना होगा और बदले में वही प्यार और Respect जब हमें हमारे बच्चों  से मिलेगा, तब वो सही मायनों में शिक्षित कहलायेगा  और तब हमें असली ख़ुशी का एहसास होगा जो हर ख़ुशी से बढ़कर होगी।

शिक्षा पर महान लोगों के अनमोल विचार सुनने के लिए एवं विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

 

जरूर पढ़ें :

पढ़ाई में ध्यान लगाने के 10 तरीके

शिक्षा पर महान लोगों के विचार

 

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Comments

  1. Pramod kumar says:

    Bahut achhi motivational lekh hai. Aisha karana bachcho ke liye achha hai aur maa-baap k liye bhi

  2. bahut achchha lekh likha he aapne
    thanks priyanka g

  3. Tanya poddar says:

    Very nice lekh

  4. thank you

  5. very nice blog all post is very helpfull thanks

  6. nice post

Trackbacks

  1. […] शिक्षित होने का सही मतलब […]

  2. […] शिक्षित होने का सही मतलब […]

  3. […] शिक्षित होने का सही मतलब […]

  4. […] शिक्षित होने का सही मतलब […]

  5. […] शिक्षित होने का सही मतलब DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें […]

Speak Your Mind

*