Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

योग के फायदे ।। The Benefits of Yoga Meditation ।। ध्यान के लाभ: मन, शरीर और मस्तिस्क

योग के फायदे ।। The Benefits of Yoga Meditation ।। ध्यान के लाभ: मन, शरीर और मस्तिस्क

योग के फायदे ।। The Benefits of Yoga Meditation ।। ध्यान के लाभ: मन, शरीर और मस्तिस्क

योग के फायदे ।। The Benefits of Yoga Meditation ।। ध्यान के लाभ: मन, शरीर और मस्तिस्क

Friends आज हम बात करेंगे कि “ध्यान” यानि कि “Meditation” क्यूँ करना चाहिए. इस Busy Life में ध्यान के लिए भी समय निकालना आवश्यक क्यों है। आवश्यक सिर्फ ध्यान नहीं है, आवश्यक है हमें खुद अपने आप से जुड़ना खुद को समझना. हम अपना  सारा समय ,सारी जिन्दगी  दुनिया को समझने में लगा देते है, जबकि हम खुद को ही नहीं समझ पाते।

जब हम खुद को पहचानते हैं, तभी हम अपनी क्षमताओं का सही उपयोग कर सकते हैं और अपने आप में सुधार कर सकते  हैं। तभी हमें सही और गलत साफ़-साफ़ दिखाई देने लगता है।

आज मैं “Meditation” के कुछ फायदे आपके साथ Share कर रही हूँ, मुझे उम्मीद है कि ये जरूर आपके लिए फायदेमंद होंगे।

What Does Meditation Do?

ध्यान क्या करता है ?

ध्यान आपके अन्दर जागरूकता को सक्रिय करता है, एक व्यस्त मन को शांति और ज्ञान दोनों प्रदान करता है। यह हमारे अन्दर प्रेम की भावना को बढ़ाता है, और टूटे दिलों को भर देता है। यह कई प्रकार के डरों को समाप्त कर कर देता है, यह हल्कापन देता है और  चिंता से स्वतंत्रता देता है । लेकिन शायद सबसे बड़ा उपहार जो ध्यान के द्वारा हमें मिलता है.  वह आंतरिक शांति की चमक है जो कोमल और मजबूत दोनों है। 

Power to Pack Up

सामने की शक्ति

यह अपने अन्दर भीतर जाने की क्षमता को विकसित करता है, जिससे हमें  सीख मिलती है कि कैसे हमें अपने अन्दर बेकार के विचारों समाप्त करना है और सकारात्मक चिंतन करना है, जिससे कि बोझ और चिंताओं से हल्कापन और स्वतंत्रता हो, हालांकि हमारे जीवन कई जिम्मेदारियां भी हैं।हमारा दिमाग एक व्यापक दुनिया में फैला हुआ है।

यह बात भी  सामने आती है कि कोई भी अपनी इच्छाओं को अलग नहीं  कर सकता है। ध्यान के द्वारा  एक व्यक्ति अपने विचारों से ऊपर उठ कर सोच सकता  है। ध्यान की Practice करके इंसान अपनी इच्छाओं के बारे में आ रहे विचारों से ऊपर उठ सकता है।

Power to Tolerate

सहनशीलता बढ़ाता है

ध्यान हमारी सहनशक्ति को बढ़ाता है।

जैसे कि पेड़ सभी को फल देते हैं, भले ही कोई उन पर पत्थर फेंक दें। वैसे ही एक ध्यान करने वाले व्यक्ति को पता होता है कि उसे कब चुप रहना है और कब बोलना है. उसका मन हल्का होता है, वह  किसी भी तरह की स्थिति या लोगों को बर्दाश्त कर सकता है।

अधीरता, चिड़चिड़ापन और झुंझलाहट Meditation की वजह से सब गायब हो जाती  है।

Power to Accommodate

एकजुट करने की शक्ति

जैसे सागर सभी नदियों  अपने अन्दर समा लेता है, जो उस में प्रवाहित होती हैं, चाहे वह प्रदूषित हों या स्वच्छ हों, उसी तरह योग करने वाला व्यक्ति  सभी प्रकार के लोगों को समायोजित कर सकता है और किसी भी स्थिति मे Adjust कर सकता है। यह शक्ति हमें  खुले विचारों का और धैर्यपूर्ण  बनाती है।

निर्णय लेने  की क्षमता 

Power of Judgement

यह त्वरित और सही निर्णय लेने की क्षमता को विकसित करता है, इससे हमें किसी भी  स्थिति का आकलन करने की क्षमता मिलती है। मन की एक अलग, निष्पक्ष स्थिति में, कोई भी स्वयं के विचारों, शब्दों और कार्यों का न्याय कर सकता है ।

परखने  की शक्ति

Power of Discrimination

जैसे  एक  जौहरी झूठे और असली रत्नों के बीच भेद कर सकता है, ध्यान का एक अनुभवी व्यक्ति  सही और गलत, अच्छे और बुरे के बीच अंतर करने की क्षमता रखता है। एक योगी  अस्थायी मूल्य की चीजों और स्थायी मूल्य के बीच अंतर को देख सकता है, यह शक्तिभ्रमित होने से से बचाती है।

सामना करने की शक्ति

Power to Face

 ध्यान करने से  प्रतिकूल परिस्थितियों और कठिनाई का सामना करने की क्षमता  विकसित होती है. ध्यान से जागरूकता और आत्मविश्वास पैदा होता है जिससे कि एक योगी व्यक्ति हर परिस्थिति का सामना करने की क्षमता रखता है.

सहयोग करने की क्षमता प्रदान करता है 

Power to Cooperate

योग के द्वारा इंसान के अन्दर ईर्ष्या की भावना समाप्त होती है और उसके अन्दर लोगों की सहायता करने करने की भावना जाग्रत होती है, जिससे उसे आंतरिक प्रसन्नता प्राप्त होती है।

प्रतिस्पर्धा की भावना समाप्त होती है, इसलिए यह शक्ति लोगों को बड़े-बड़े कार्यों को पूरा करने के लिए एकजुट होने में मदद करती है।

Power to Withdraw

पीछे हटने की क्षमता

योग हमारे अन्दर  एक जागरूकता  लाता है कि मैं एक आत्मा हूँ, जो कि शरीर से अलग एक इकाई है , जो कि हमें किसी भी  स्थिति के प्रभाव से खुद को मुक्त रखने की क्षमता प्रदान करता है।

जैसे कि एक कछुआ बचने के लिए पीछे हट जाता है और अपने शैल में चला जाता है, वैसे ही एक योगी व्यक्ति विषम परिस्थियों का सामना करते हुए उनसे  से खुद को मुक्त रखता है।

Must Read

What is the meaning of meditation

Friends अगर आपको ये Post “योग के फायदे ।। The Benefits of Yoga Meditation ।। ध्यान के लाभ: मन, शरीर और मस्तिस्क”  पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते हैं‌।

कृपया Comment के माध्यम से हमें बताएं आपको ये Post “योग के फायदे ।। The Benefits of Yoga Meditation ।। ध्यान के लाभ: मन, शरीर और मस्तिस्क” कैसी लगी।

 

FOR VISIT MY YOU TUBE CHANNEL

CLICK HERE

 

 

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Comments

  1. बहुत अच्छा लेख । सही कहा योग करने से बहुत लाभ होते है ।

Speak Your Mind

*