Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

पढ़ाई करना क्यों जरुरी है Meaning of education in Hindi

पढ़ाई करना क्यों जरुरी है

Meaning of education in Hindi

पढ़ाई करना क्यों जरुरी है Meaning of education in Hindi

पढ़ाई करना क्यों जरुरी है Meaning of education in Hindi

ये एक ऐसा सवाल है जो हर बच्चे के मन में आता है, जब वो पढ़ रहा होता है कि आखिर क्यूँ  मुझे History, Science, Math पढ़ना है क्यूँ इतने बड़े- बड़े Answer Learn करने हैं क्यूँ इतनी बड़ी Equation Solve करनी है। इन सबका मेरे जीवन में क्या उपयोग है। इस तरह के सवाल दिमाग में चलते रहते हैं। मैं जब पढ़ रही तब मैं भी यही सोचती थी कि Job में इन सब Subject का क्या Use है।

जिन लोगों को Business करना है, उनके लिए तो पढ़ाई करना और भी Boring हो जाता है उन्हें लगता कि जब उन्हें Business करना ही है तो College जाने की क्या जरुरत है। अगर किसी का Music में Interest है या किसी और कला में, उन्हें भी पढ़ाई बहुत भारी लगती है.

 

ये बात हर कोई कहता है कि पढ़ाई करना बेहद जरुरी है मगर  ये बात हमें ठीक से कोई नहीं समझाता। सब का कहना होता है कि अच्छा Job पाने के लिए हमें पढ़ाई करनी चाहिए।

ये सही भी है, लेकिन क्या सिर्फ जॉब पाने के लिए ही हमें पढाई करनी चाहिए। जिन्हें Job नहीं करना है,  घर का Business है या जिनके पास पर्याप्त पैसे है, उन्हें पढ़ाई नहीं करनी चाहिए।

अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा है:  जो कुछ भी हमने स्कूल में सीखा है, वो सब भूल जाने के बाद भी जो हमें याद रहता है,

वो ही हमारी शिक्षा है।

जैसे-जैसे हम बाहर की दुनिया में कदम रखते हैं वक़्त के साथ साथ हमें पढ़ाई का Use समझ में आने लगता है।

 

आइये इस पोस्ट में हम Meaning of education समझते हैं

 

BENEFIT OF EDUCATION

 

Time Management

Actually होता क्या है, जब हम पढ़ाई करते हैं School जाते हैं। वहाँ सबसे पहले जो हम सीखते हैं वो Discipline होता है। सुबह उठकर जब एक बच्चा Time पर तैयार होता है। स्कूल जाता है वहाँ एक निश्चित Time पर लंच करता है। एक ही Time पर रोज़ Prayer करता है। इससे वो Time Management सीखता है, जो सारी जिन्दगी काम आता है।

 

Concentration Power :

जब हम किसी Lesson को Learn करते हैं Exam में लिखते है तो धीरे-धीरे हमारा  Mind sharp होता जाता है, जिससे हमारी एकाग्रता बढ़ती है और ये एकाग्रता सारी जिन्दगी काम आती है। हमें कोई भी बात जल्दी समझ आती है। जिसकी वजह से हम आगे चल कर हर काम एकाग्रता से करते हैं या यूँ कहें हमारी सोचने समझने की शक्ति बढ़ जाती है।

 

Increase Confidence

जब हम College या स्कूल में छोटे छोटे Competition में हिस्सा लेते है और उसमे जब  जीतते हैं तो हमारा Confidence बढ़ता है। और जब हारते हैं तब हमें ये सीखने को मिलता है की कभी कभी हार भी होती है और उस हार से भी कुछ ना कुछ सीखते हैं। जिससे हमारी सहन शक्ति भी बढती है। सारे जीवन  में पता नहीं कितने बार हमें हारना पड़ता है और कितने बार जीतते हैं।

 

Increase Decision Making Power

जब हम पढ़ रहे होते हैं  स्कूल, कॉलेज में जब  कभी हमें टीचर्स की तरफ से कोई जिम्मेदारी सौंपी जाती  हैं और हम उसे पूरा करने के लिए हम जब  छोटे छोटे Decision लेते हैं। और जब उसे पूरा कर लेते हैं, जिससे हमारा Confidence बढ़ता है साथ ही साथ निर्णय लेने की क्षमता बढ़ती है. साथ ही ये भी पता चलता है कि हमें बहुत सारे अलग अलग लोगों में कैसा Behave करना चाहिए। ये सब हम स्कूल और कॉलेज में ही सीखते हैं। इससे हमारी Decision making power भी बढती है। हम अपनी जिन्दगी में Decide कर पाते हैं कि हमें कब क्या करना चाहिए।

Identify yourself

जब हम स्कूल और Collage में किसी Function में Participate करते हैं और सब हमें Appreciate करते हैं या जब किसी आर्ट में हम पीछे रह जाते हैं तो हमें अपनी खूबियों और कमियों का सही ज्ञान हो पाता है। ये सारी चीज़ें हमारे School और कॉलेज में ही Develop होती हैं। वो कहते हैं न कि बनने और बिगड़ने की एक ही उम्र होती है। इसमें पढ़ाई का विशेष योगदान होता है।

 

शिक्षा पर महान लोगों के अनमोल विचार सुनने के लिए एवं विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Friends अगर आपको ये Post पढ़ाई करना क्यों जरुरी है “Meaning of education in Hindi”  पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते हैं

कृपया Comment के माध्यम से हमें बतायें आपको ये Post “Meaning of education in Hindi” भी कर सकते हैं।

 

FOR VISIT MY YOUTUBE CHANNEL

CLICK HERE

 

ये भी जरुर पढ़ें:-

Don’t waste your Time 

कभी कभी चुप रहना ही बेहतर है 

देने वाला कोई और है 

 

 

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Comments

  1. Really Nice story

  2. Nice story

  3. Think for this nic paragraph☺😊👌👍for all students😊🗿

  4. GOLU KUMAR says:

    MUJHE AAPKI YE POST BAHOT BAHOT ACHCHHA LAGA .AAP SAHI KAHE MUJHE PADHAI ME MAN BILKUL NAHI LAGTA HAI.KYA KARU?

  5. Thanks

  6. Anku kumar says:

    Ati sundar post

Speak Your Mind

*