Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day speech in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day speech in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day speech in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day speech in Hindi

सम्मानित प्रिंसिपल, शिक्षक, और मेरे सभी प्यारे दोस्तों,

आज स्वतंत्रता दिवस पर मैं  अपने आपको  आप सभी के सामने खड़े होकर  बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूँ कि मुझे आज  स्वतंत्रता दिवस पर कुछ शब्द कहने का मौक़ा मिला।आज 15 अगस्त  1947 को  हमारा देश  भारत आज़ाद हुआ था।

हमारे पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने आज के दिन दिल्ली के लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। तभी से  15 अगस्त के दिन हम  स्वतंत्रता दिवस  खुशी, गर्व और सम्मान के साथ अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं। तब से भारत में 15 अगस्त  को हर स्कूल और कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस  बड़ी धूम धाम से मनाया जाता  है।

प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस  मनाने के लिए  हर स्कूल, कॉलेज, कार्यालय  सजाए जाते हैं।

हम सभी कभी भी नहीं भूल सकते कि स्वतंत्रता को पाने के लिए हमने क्या खोया है और हमने कितना ख़ून बहाया है। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों  ने हमें स्वतंत्रता  के रूप में एक अनमोल उपहार दिया  है। भगत सिंह, राज गुरु, सुखदेव ऐसे अनेकों  स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने हमारी स्वतंत्रता के लिए अपना जीवन खो दिया। 

अंग्रेजों ने 400 से अधिक वर्षों तक हमारे ऊपर शासन किया और वह समय हमारे स्वतंत्रता सेनानियों  के लिए बेहद  दर्दनाक काल था। उस समय उनके घर में कोई भी सुरक्षित नहीं था । वे सभी लोग डर की छाया में जी  रहे थे।

मुझे यकीन है कि आप सभी इस  चुनौतीपूर्ण स्थिति के तहत स्वतंत्रता प्राप्त करने का अनुमान लगा सकते हैं कि यह एक आसान काम नहीं था, लेकिन लंबे और लगातार प्रयासों की वजह से वह स्वतंत्रता प्राप्त करने में कामयाब रहे।

अब वक़्त है कि हम हमारे स्वतंत्रता सेनानियों  को और उनके कड़े संघर्ष को याद रखें । हम अपने महान भारतीय सेनानियों को सम्मान देने  के लिए  स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं।आज के दिन सभी विधालयों में  स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूम धाम से मनाया जाता  है।

आज मैं सभी स्वतंत्रता सेनानियों को और हमारे राष्ट्रीय नायकों को नमन करता हूं , जिनकी वजह से हम स्वतंत्र भारत भारत में बिना किसी डर के रह रहे हैं।

आज के दिन सभी युवाओं का कर्तव्य है कि वह स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लेने वाले हर सेनानी को श्रधांजलि अर्पित करें।

हमारे पूर्व राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम का  2020 तक भारत का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बनाने का सपना था। हम सभी छात्रों को उनका सपना पूरा करने का प्रयास करना होगा।

स्वतंत्रता प्राप्त करने में मुख्य रूप से योगदान देने वाले सबसे प्रमुख व्यक्तित्वों में से एक महात्मा गांधी थे, जिन्हें हम आम तौर पर बापू के नाम से संबोधित करते हैं । उन्होंने हिंसा या रक्तपात के मार्ग का पालन न करके स्वतंत्रता हासिल की। सशस्त्र लड़ाई के माध्यम से अंग्रेजों के शासन का विरोध नहीं किया बल्कि उनके अनुयायियों के साथ अहिंसा अभियान जिसमें भूख हड़ताल और नागरिक अवज्ञा शामिल थी।

हमें उन वीर आत्माओं को नमन  करना चाहिए और अपनी मातृभूमि के लिए उनके  कर्मों और बलिदान को याद करके उनकी श्रद्धांजलि अर्पित करनी चाहिए और हमें  कभी नहीं भूलना चाहिए  कि यह उनके प्रयासों के कारण है जो हम आज हम  स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं।

अंत में, मैं बस यही कहना चाहता हूँ जो स्वतंत्रता हमने प्राप्त की है वह अमूल्य है। आज भी हमारे सैनिक स्वतंत्रता की रक्षा के लिए सीमाओं पर लड़ रहे हैं, इसलिए हमें इस स्वतंत्रता का सम्मान करना चाहिए और उसके महत्व  को समझना चाहिए।

जय हिंद, जय भारत।

 

Friends अगर आपको ये Post  ” स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day speech in Hindi  ”  पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते हैं.

कृपया Comment के माध्यम से हमें बताएं आपको ये पोस्ट  ” स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day speech in Hindi “  कैसी लगी.

 

FOR VISIT MY YOUTUBE CHANNEL

CLICK HERE

 

 

 

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Speak Your Mind

*