Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Think about solution motivational Hindi article

समस्याओं का हल

Hindi article on solve the problem

Think about solution समस्याओं का हल Hindi article on solve the problem

Think about solution समस्याओं का हल Hindi article on solve the problem

Friends क्या आपने कोई ऐसा व्यक्ति देखा है, या आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिले हैं, जिसकी Life Perfect हो, जिसकी life में कोई Problem ही ना हो। “मुझे तो आज तक नहीं मिला”।

किसी को पैसे का Problem है, किसी को Health का, किसी के Relation ठीक नहीं हैं। और कभी-कभी कई लोग ऐसे मिलते है, जिन्हें देखने से लगता है क़ि इनकी Life में सब ठीक है।  मगर फिर भी उनका चेहरा बुझा- बुझा सा रहता है।

Friends… जब  कोई Problem आती है, तो हम सोचना Start कर देते हैं कि ये problem आई क्यों ? मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है. जो हुआ वो ना होता, ऐसा होता, तो ऐसा हो जाता, पता नहीं कितने सवाल हमारे दिमाग में आते जाते है। और हम Problem के बारे में इतना सोचते हैं कि Solution की तरफ से हमारा ध्यान हट जाता है।

कभी-कभी ऑफिस में या घर में Problem का Solution निकालने के लिए सब साथ बैठते है, तब भी Problem को ही Discuss कर रहे होते हैं। धीरे-धीरे एक दूसरे पर आरोप लगाना शुरू कर देते हैं।

घरों में अक्सर ऐसा होता है, सब एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराने लगते हैं। एक दूसरे की गलतियाँ बताने लगते हैं। और कहीं ना कहीं एक दूसरे को सुधारना Start कर देते हैं।

जबकि, अगर हम Problem के बारे में ना सोचें। अपने दिमाग को स्थिर रखकर Solution के बारे में सोचें, तो Solution मिल जायेगा। दुनिया में ऐसी कोई Problem ही नहीं, जिसका Solution ना हो। अगर सिर्फ एक  व्यक्ति भी ऐसा सोचे जो हुआ सो हुआ अब आगे क्या।

अगर आप पिछली सारी बातों को भूलकर अपना मन शांत करने में कामयाब  हो जाते हैं, तो आपको पता नहीं उस Problem से निकलने के कितने सारे रास्ते नजर आने लगेंगे। 

Problem तो आयेंगी, फिर जायेंगी। फिर से आयेंगी, फिर से जायेंगी और यही जिन्दगी है।लेकिन आपको अन्दर से Strong रहना है। ये सब जो भी बाहर हो रहा है, उसका आपके मन पर असर नहीं होना चाहिए।

जितनी ज्यादा Problem आपने Face कर ली, और उसका Solution आपने निकाल लिया उतनी ही ज्यादा life आपके लिए Easy होती चली जायेगी। जैसे Maths में आप जितना ज्यादा Solve करते हैं, Maths उतना ही ज्यादा Easy Subject बन जाता है। और अगर आपको Math के एक ही Question से डर लग गया तो सबसे ज्यादा Tough Subject बन जाता है।

अगर आप  एक ही Problem को लेकर बैठे रहे, और  उसका जिम्मेदार किसी और को ठहराकर Solution नहीं निकाला। तब जैसे ही दूसरी Problem आयेगी आपके अन्दर उसको Face करने की हिम्मत नहीं होगी। तब आप धीरे-धीरे टूटते चले जाओगे।

ये दुनिया सिर्फ उन्ही की है जिन्होंने Past को छोड़कर Present के बारे में सोचा है। उनका Future अपने आप Bright हो जाता है।

तो Friends आज से और अभी से अपनी सारी Problem की जिम्मेदारी खुद लें। और जैसे ही कोई Problem आये, सबसे पहले ये सोचें की उसे Solve कैसे करूँ. Success की तरफ बढ़ने  का रास्ता यही है, जिस पर छोटे- छोटे पत्थरों से घबराकर हम रुक जाते हैं.

ये जिन्दगी एक Question पेपर है जिसे आपको Solve करते जाना है.

 

Friends अगर आपको ये Post “समस्याओं का हल Hindi article on solve the problem” पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते हैं.

कृपया Comment के माध्यम से हमें बताएं आपको ये पोस्ट “समस्याओं का हल Hindi article on solve the problem’ कैसी लगी।

 

FOR VISIT MY YOUTUBE CHANNEL

CLICK HERE

 

ये भी जरुर पढ़ें :-

आत्मविश्वास ले जाता है सफलता की ओर

 क्षमा करना क्यों ज़रूरी है

What is the difference between ego and selfrespect

 

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Comments

  1. Nice Article

  2. amit rai, Ranchi says:

    very nice bahut acchi bat likhi he aapne

  3. Ajit Pandey says:

    YE POST BAHUT HI MEANINGFUL HAI, THANKS FOR THIS

Speak Your Mind

*