Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Happy Holi to all my dearest readers कुछ दिल से

Happy Holi to all my dearest readers  कुछ दिल से

Happy Holi to all my dearest readers कुछ दिल से

Happy Holi to all my dearest readers कुछ दिल से

Hello friends,

आज होली है, तो आप सभी को और आपकी Family मेरी तरफ से होली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं…यूँ तो होली रंगों का त्यौहार है। मगर मुझे लगता है, ये लोगों आपस में मिलाने का एक जरिया है। ये दिन एक बहुत अच्छा बहाना है- जिनसे आप खफा है या जो आपसे खफा हैं उन्हें मनाने का।

जब मैं छोटी थी तब मुझे होली का सही मतलब मालूम ही नहीं था। अब जो बड़ी हुई हूँ। तो समझ आया है कि हमारे भारत देश में हर एक त्यौहार को मनाने के पीछे एक बहुत ही उम्दा कारण है।लेकिन शायद हमने वो कारण छोडकर इसे एक काम की तरह मनाना शुरू कर दिया है। अलग अलग जाति और समुदाय के लोगों ने अलग-अलग नियम बना रखे हैं।

सबको यहाँ तक कि घर के बच्चों को भी पता होता है कि इस दिन घर में क्या पूजा होती है … क्या खाना बनाया जाता है। जोकि बहुत अच्छा है कि हम अपने त्योहारों को इतना महत्व देते हैं। पीड़ी दर पीड़ी सभी इन नियमों का पालन करते हैं।

लेकिन कहीं न कहीं हम त्योहारों को मनाने के असली कारण से दूर हो जाते हैं। हमारे सभी त्योहारों का एक ही मकसद है कि सारे भारतवर्ष के लोग इस एक दूसरे से मिले, एक दूसरे के साथ मिलकर खुशियाँ मनाएं। सारे शिकवे, गिले भूलकर एक दूसरे के करीब आयें।

दोस्तों, होलिका दहन में हमें अपने अन्दर की बुराइयों को जलाना है। अगर किसी भी इंसान के प्रति कोई नफरत दिल में पल रही है। उसे ख़त्म कर देना है जला देना है क्यों कि ये नफरत कहीं न कहीं हमें भी जला रही है। जिस दिन आप ये करने में सफल हो गए उस दिन हर त्यौहार का मज़ा ही कुछ और होगा।

नफरत ख़त्म करने का छोटा सा मतलब सिर्फ इतना है कि हमारे अन्दर जो Negative विचार उस इंसान के प्रति चल रहे हैं। उन्हें ख़त्म करके उन विचारों से मुक्त होकर एक खुले आसमान में उड़ना। आप उस इंसान से  Contact रखें या ना रखें पर Thought लेवल पर नफरत को ख़त्म कर दें।

अगर Possible हो तो होली वाले दिन दोस्ती का हाथ बढ़ा दें। लेकिन हमेशा जरुरी नहीं आप हर Decision अपने हिसाब से लें। कभी- कभी समय परिस्थिति और परिवार के हिसाब से आपको सोचना पड़ता है। तो सिर्फ आप Thought Level पर झगड़े को समाप्त कर सकते। इससे कुछ नहीं तो आपको मानसिक शांति जरुर मिलेगी।

दोस्तों, मुझे आप सभी से यही उम्मीद है कि आप मेरा Blog इसीतरह पढेंगे और आप सबका प्यार और Positive energy इसी तरह मुझ तक पहुंचेगी।

मैं कोशिश करुँगी कि मैं और भी अच्छा लिख सकूँ। इसीतरह इस Blog के माध्यम से आप लोगों का ढेर सारा प्यार मुझे मिलता रहे।

एक बार फिर…

My Best wishes and Happy Holi once again.

होली पर मेरे द्वारा लिखी ये कविता जरुर पढ़ें

होली के रंग में 

 

FOR VISIT MY YOUTUBE CHANNEL

CLICK HERE

 

Friends अगर आपको ये Post “Happy holi”  पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते हैं.

कृपया Comment के माध्यम से हमें बताएं आपको ये Post “Happy Holi”

 कैसी लगी।

 

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Speak Your Mind

*