Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

10 Study tips to achieve your goal in 2017 पढ़ाई में ध्यान लगाने के 10 तरीके

10 Study tips to achieve your goal in 2017

10 Study tips to achieve your goal in 2017 पढ़ाई में ध्यान लगाने के 10 तरीके

10 Study tips to achieve your goal in 2017 पढ़ाई में ध्यान लगाने के 10 तरीके

पढ़ाई में ध्यान लगाने के 10 तरीके

Friends… आज में आपके साथ पढ़ाई में ध्यान लगाने  के कुछ तरीके शेयर Share कर रही हूँ। जिससे आप बेहतर रूप से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।

सबसे पहले तो मैं बताना चाहूंगी कि हमें Concentrate या Focus करने की जरुरत कब होती है ?

जिस काम को हम पसंद नहीं करते, उस काम में हमें फोकस करने की जरुरत होती है। जैसे कि जब हम अपने पसंद का कोई काम करते हैं, तो हमें उसमे Focus करने की जरुरत नहीं होती, चाहे वह कोई Game हो, टी वी देखना हो पेंटिंग, Movie देखना हो या Chat करना करना हो। इन सब कामों के लिए हमें  Concentrate या Focus करने की कोई जरुरत नहीं होती।

तो, क्यों न हम अपनी पढ़ाई को इतना Interesting बना लें कि हमारा ध्यान खुद व खुद पढ़ाई में लगने लगे। अब बात आती है कि पढ़ाई को Interesting कैसे बनाया जाए ? सबसे पहले तो  हमें बाहरी तौर पर एक ऐसा वातावरण तैयार करना होगा जिससे पढ़ाई करते समय हमें अच्छा Feel हो।

दूसरा काम जो हमें करना है, वह Mind के Level पर खुद को तैयार करना कि आखिर हमें पढ़ाई क्यों करनी है ? इसका जबाब अगर आपको न मिले तो आप मेरा Article पढ़ाई करना क्यों जरूरी है पढ़ सकते हैं  

आगे मैं आपको कुछ Study Tips बताने जा रही हूँ, जिससे आप अपनी पढ़ाई करने के तरीके को और भी बेहतर बना सकते हैं।

1:  लक्ष्य निर्धारित करें-

बहुत सारे लोग आपके आस पास होंगे, जो आपको सुझाव दे सकते हैं। बस, आप अपने आप से कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें: क्या मैं वास्तविक लक्ष्यों को स्थापित कर रहा हूं? क्या मुझे उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी ? अगर आप अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्यों से खुश हैं, तो आपको अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए आपको अपने अध्ययन योजना को विकसित करना चाहिए ।

2 : पढ़ाई के लिये एक योजना बनाएं-

दोस्तों समय बहुत कीमती है अगर आपने परीक्षा का टाइम आने पर ही तैयारी शुरू की है, तो न तो आप शांत मन से पढ़ाई कर पायेंगे और न ही कोई योजना बनाने का आपके पास टाइम होगा। इसलिए दोस्तों वक्त की कीमत को समझते हुए एक सही योजना बनायें। ऐसा करने से आप निडर होकर परीक्षा में बैठ सकेंगे। साथ ही साथ इस डर से भी मुक्त रहेंगे कि आप परीक्षा देने तो जा रहे हैं। मगर आपकी तैयारी कितनी है आपको खुद नहीं पता।

3: पढ़ाई के बीच में ब्रेक जरुर लें –

हममें से कोई भी ऐसा सुपरमैन नहीं है। जो बिना रुके लगातार पढ़ाई कर सके, इसलिए हमेशा पढ़ाई के बीच में  कम से कम 10 मिनट का थोड़ा ब्रेक जरुर लें। इन 10 मिनटों में आप आप अपनी पसंद का कोई भी काम कर सकते हैं। ऐसा करने से आप फ्रेश महसूस करेंगे। और आपकी पढ़ाई करने की क्षमता भी बढ़ जायेगी।

4 : नई टेक्नोलॉजी का उपयोग करने की कोशिश करें:

पढ़ाई  मतलब सिर्फ कागज़ के स्क्रैप पर एक कलम के साथ चीजों को संक्षेप में लिखना नहीं है. आज पढ़ाई करने के लिए   कई तरीके हैं,   जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार अपना सकते हैं, यह ऑनलाइन, ब्लॉग, मोबाइल एप्लीकेशन कुछ भी हो सकता है।

5 : अपने आप का परीक्षण करें –

यह एक अजीब बात है, लेकिन कभी-कभी बस एक परीक्षा के माहौल में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त है। अगर आप पहली बार उतना अच्छा नहीं भी कर पाए तो भी, आपको यह  पता चलेगा कि आपकी तैयारी कितनी है और बार- बार अभ्यास के द्वारा आप और भी पक्के हो जायेंगे।

6 : शारीरिक और मानसिक संतुलन बनायें रखें-

आप अपने आपका शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों में  मूल्यांकन करें। इन चीजों पर ध्यान दें, कि शारीरिक रूप से आपको किन चीजों की आवश्यकता है। कहीं आप जरुरत से ज्यादा तो नहीं खा रहे। पर्याप्त नींद ले रहें हैं या नहीं। अपनी दिनचर्या में परिवर्तन करें, निश्चित रूप से आपको सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा।

7: सकारात्मक रहें- 

आपके दृष्टिकोण का अध्ययन के स्तर पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। यदि आप यह कहते रहते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं और सीखने के विचार को कमजोर करते रहेंगे, तो अध्ययन करने का प्रयास केवल और अधिक कठिन होने की संभावना है। इसके बजाय, सकारात्मक विचारों पर अपना ध्यान केंद्रित करें और आप उन्हें प्राप्त करने के लिए अपनी  शक्तियों का उपयोग करें।

8 :अध्ययन के लिए एक नियम बनायें- 

अध्ययन करने के लिए एक जगह खोजें जो शांत हो  और जहाँ Distract करने वाली चीज़ें न हों। आप अपनी नोटबुक में भी लिखकर अपना एक पढ़ाई का नियम बना सकते हैं।

9 : न कहना सीखें –  

यहाँ मैं आपको अपनी सभी सामाजिक गतिविधियों को छोड़ने के लिए नहीं कह रही  हूँ, लेकिन आपको कुछ बोल्ड कदम उठाने होंगे. यदि  आप रोज़ भोजन करने बाहर जाते हैं, तो इसे  कम करके हफ्ते में एक बार करना होगा। अगर आप हफ्ते में एक बार मूवी देखने जाते हैं तो, इसे भी आपको कम करना होगा। अगर कोई आपको बाहर जाने या घुमने के लिए या शॉपिंग करने के लिए पूछता है, जबकि आप जानते हैं कि आपको पढ़ना चाहिए, तो उन्हें बताएं कि आप व्यस्त हैं – और उन्हें बताएं कि बेहतर समय कब होगा। संक्षेप में: नहीं कहना सीखें जब आप जानते हैं कि वास्तव में आपको  क्या करना चाहिए।

10: अपनी प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करें :

Self help बहुत महत्वपूर्ण है. जो आप चाहते हैं, उसे करने से आपको कोई नहीं रोक सकता. याद रखें कि आप किसी कारण के लिए विश्वविद्यालय में हैं, और यदि यह कारण खो गया है तो कुछ  ठीक नहीं होगा। आपको क्यों  Focus रहना है यह एक डायरी  जरूर   लिखें।अपने  सभी अध्ययन लक्ष्यों और प्राथमिकताओं को लिखें और  खाली समय में उन पर गहन रूप से विचार करें और पढ़ें।

इन अध्ययन युक्तियों का पालन करें और अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहें, और आपको अपनी पढ़ाई के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए – साथ ही छात्र जीवन के अन्य सभी पहलुओं का आनंद लेने में  भी सक्षम होना चाहिए।

शिक्षा पर महान लोगों के अनमोल विचार सुनने के लिए एवं विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

जरूर पढ़ें :

शिक्षा पर महान लोगों के विचार

शिक्षित होने का सही मतलब

 

FOR VISIT MY YOU TUBE CHANNEL

CLICK HERE

 

Did you like this post 10 Study tips to achieve your goal in 2017, please tell us with your comment.

Friends अगर आपको ये Post “10 Study tips to achieve your goal in 2017 पढ़ाई में ध्यान लगाने के 10 तरीके”  पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते हैं.

कृपया Comment के माध्यम से हमें बताएं आपको ये Post “10 Study tips to achieve your goal in 2017 पढ़ाई में ध्यान लगाने के 10 तरीके” कैसी लगी।

 

 

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Comments

  1. very very best

  2. must

  3. Any one can civilized with that kind of vichar

Speak Your Mind

*