Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

ऊपरी कमाई Article on Bribery in Hindi

ऊपरी कमाई

ऊपरी कमाई Article on Bribery in Hindi

ऊपरी कमाई Article on Bribery in Hindi

Article on Bribery in Hindi

सारी दुनिया के लोगों ने इस बात को स्वीकार किया है कि इंडिया में कुछ खास बात जरुर है। हमारे देश के  कई महान लोगों ने इंडिया को सारे विश्व में एक अलग पहचान दिलाई है।

भारत के लोगों में भावनायें हैं समर्पण है। हमारे देश में जितने अच्छे लोग हैं, वैसे लोग दुनिया के किसी भी कोने में मिलना सम्भव नहीं है। अब सवाल ये है कि हमारा देश  ज्ञान का भंडार होने के वावजूत क्यों उन्नति नहीं कर पा रहा है ? क्या कारण है कि हमारे देश की उन्नति रुकी हुई है कौन हमें रोक रहा है ?

सत्य तो यही है कि हमारे देश को जितना Success होना चाहिए उतना Success नहीं है।

इसके जिम्मेदार भी हम खुद हैं और हम दोष सरकार को देते है।

भ्रष्टाचार इतना बढ़ गया है कि बिना ऊपर के पैसों के लोगों का घर नहीं चलता। उन्हें उसी पैसे से Satisfaction मिलता जिसकी वजह से उनकी खुद की और देश की  उन्नति रुकी हुयी है। बहुत कम लोग ही ऐसे हैं, जो ऐसे पैसे से साफ़ इन्कार कर पाते हैं।

ये बात हर इन्सान को पता है कि मेहनत और ईमानदारी के पैसे से ही इन्सान आगे बढ़ता है जबकि बेईमानी से कमाया गया पैसा  कभी फलित नहीं होता। लेकिन कोई भी इन्सान ना तो इस बात को मानता है, ना समझता है।

जब वो पैसा मिलता है, तब वो पैसा ही Important होता है और पैसे के लालच में इन्सान इतना अँधा हो जाता है कि उसे सिर्फ पैसा चाहिये होता है और कोई परवाह नहीं होती। और ऐसे पैसे को लेने का कारण भी उनके पास बहुत खूबसूरत होता है. “क्या करें Systemही ऐसा है।”

जब भी ऐसा पैसा  किसी इन्सान के पास आता है, तो उसका  सबसे पहला नुकसान तो ये होता है कि उसकी बुद्धि ठीक से काम नहीं करती कि वह उसे कहाँ खर्च करे.

चूँकि ये पैसा मेहनत का नहीं होता इसलिये उसकी Value भी समझ में नहीं आती और फिजूल खर्च में निकल जाता है। और आपके आगे के काम भी रुक जाते हैं।

ऐसा पैसा कमाने से कुछ Time के लिए ख़ुशी जरुर मिलती है, मगर Satisfaction जिन्दगी भर नहीं मिलता। ऐसा पैसा कुछ Time बाद चक्रवृधि ब्याज़ की तरह वसूल होता है। या तो पैसा Doctor के पास जाता है, या कोई मुसीबत लेकर आता है।

सबसे बड़ा नुकसान तो है, आप अन्दर से खोखले हो जाते हैं। दोस्तों एक पुरानी कहावत है-

“कहीं का पैसा कहीं निकलता है।”

ये कहावत लगभग सभी ने सुनी है। मगर कितने लोग इसे समझते हैं। जो समझते है वो ऐसे पैसे से दूर रहते हैं, जो उनकी मेहनत का नहीं है। जो नहीं समझते वो ऐसे पैसे को बहुत Value देते हैं।

पैसा हमेशा तो रहता नहीं है, जब वो पैसा खर्च हो जाता है। कुछ Time बाद जब कोई Problem आती है, तब अचानक उन्हें अपनी गलतियों का एहसास होता है।

भले ही वो किसी से ना कहें उन्हें अन्दर से इस बात का एहसास होता है कि उन्होंने कुछ तो गलत किया है।

सभी को पता है और सभी जानते हैं, मगर फिर भी लोग ऐसे पैसे से बचना नहीं चाहते। वो अपना ईमान बेचकर अपनी जरुरत पूरी करने में लग जाते हैं। उन्हें ये पता नहीं होता कि जो वह बेच रहे हैं, उसकी कीमत उन लाखों करोड़ों रुपयों से कहीं ज्यादा है।

वो ये सब अपनी Family के लिये करते हैं. पैसे खर्च होते चले जाते हैं और वो अन्दर से खोखले होते चले  जाते हैं उनकी खुशी कहीं खो जाती है।

Friends… इस धरती पर हर कर्म का फल इन्सान को मिलता है, चाहे वह अच्छा हो या पूरा मगर जिस तरह  Exam का Result आने में थोड़ा Time लगता है, उसी तरह हमारे कर्मों का फल मिलने में थोड़ा Time लगता है।

जब हम अच्छे कर्म करते है और उसका फल तुरंत नहीं मिलता तो हमें लगता कि अच्छा करके कोई फायदा नहीं। लेकिन कुछ Time बाद जब कुछ अच्छा होता है, तब याद आता है कि ये सब मेरे अच्छे कामों का फल है।

उसी तरह जब हम कुछ बुरा करते हैं, तो हमें तुरंत उसका फल नहीं मिलता और हमें लगता है बुरा करने में कोई हर्ज़ नहीं। लेकिन कुछ Time बाद पता चलता है कि उसकी वजह से कितना गुना नुकसान हुआ है।

अगर हमारे देश से भ्रष्टाचार ख़त्म हो जाये, हर इन्सान अपनी मेहनत के पैसे पर ही भरोसा रखे, कोई भी किसी के हिस्से का पैसा ना खाये, तो जो सरकार की तरफ से गरीबों के लिए Fund आता है और भ्रष्टाचार में गुल हो जाता है।

वो उन गरीबों तक पहुँच जायेगा। जिन्हें दो वक्त की रोटी कमाने के लिए भी बहुत मेहनत करनी पड़ती है। जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है। जिनके बच्चों को ना अच्छे कपड़े पहनने के लिए मिलते हैं। ना ही अच्छा खाना उनके नसीब में है। उनके बच्चों को जिद करना भी नहीं आता।

हमारा देश ऐसा तो नहीं होना चाहिये। हर इन्सान की Basic जरूरतें तो जरुर पूरी होनी चाहिए।

अगर कुछ लोग भी Aware हो जायें तो उन्हें देखकर उनके आसपास के लोग भी कोशिश करेंगे। धीरे- धीरे हमारा देश भी एक समृद्धशाली देश बन जायेगा।

 

 

                                                                                                                                                           ऊपरी कमाई  Article on Bribery in Hindi

Friends अगर आपको ये Post ऊपरी कमाई  Article on Bribery in Hindi पसंद आई हो तो आप इसे Share कर सकते है.

कृपया कमेंट के माध्यम से हमें बतायें आपको ये पोस्ट “ऊपरी कमाई Article on Bribery in Hindi” कैसी लगी।

 

FOR VISIT MY YOUTUBE CHANNEL

CLICK HERE

 

ये भी जरुर पढ़ें:

खुश रहने का राज़ हिंदी कहानी

dediction is necessary hindi story

सच्चा धर्म हिंदी कहानी

DoLafz की नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें

Speak Your Mind

*